logo

शरद पवार को आयोग ने अलॉट किया नया चुनाव चिह्न, अब इस नाम से जानी जायेगी पार्टी  

sharad1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

शरद पवार को चुनाव आयोग ने नया चुनाव चिह्न अलॉट कर दिया है। साथ ही उनकी पार्टी को नया नाम भी मिल गया है। उनकी पार्टी अब राष्ट्रवादी कांग्रे पार्टी – शरदचंद्र पवार के नाम से जानी जायेगी। वहीं अजित पवार वाले गुट को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नाम से जाना जायेगा। साथ ही पार्टी का पुराना सिंबॉल दीवार घड़ी भी अजित पवार गुट को मिल गया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले अजित पवार वाले गुट को चुनाव आयोग ने असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के रूप में मान्यता दी थी। इस मौके पर शरद पवार ने कहा कि नया चुनाव तुरही बजाता हुआ आदमी, असल में आम आदमी और उसके संघर्ष व खुशहाली का प्रतीक बनेगा। मुबंई में आयोजित एक समारोह में शरद पवार ने पार्टी के नये चुनाव चिह्न का आज अनावरण किया। 

क्या कहा शरद पवार ने 
पार्टी को नया नाम और नया चुनाव चिह्न मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए शरद पवार ने कहा कि हम अब और अधिक ऊर्जा और धार के साथ आम आदमी के संघर्ष को आगे बढ़ायेंगे। इसके लिए हमारे कार्यकर्ताओं को तुरही को मजबूत करना होगा। कहा ये चुनाव चिह्न महाराष्ट्र राज्य में बढ़ती बेरोजगारी, मुद्रा स्फीति और भ्रष्टाचार का खात्मा करने में अपनी अहम भूमिका निभायेगा। कहा, हमने इसके लिए पहले भी लड़ाई लड़ी है और आगे भी इसे जारी रखेंगे। शरद पवार ने एक ऐसा पार्टी की बुनियाद के लिए लोगों से अपील की है जो आम आदमी की आवाज को निष्पक्ष रूप से उठायेगा। 

6 महीने से चल रहा था विवाद 
बता दें कि शरद पवार औऱ अजित पवार के बीच पार्टी के नाम और सिंबल को लेकर छह महीने से चुनाव आयोग में सुनवाई चल रही थी। इस दौरान बहस के लिए दोनों पक्ष को 10 बार बुलाया गया। 6 फरवरी को  इस विवाद का निपटारा कर लिया गया। फैसला सुनाते हुए चुनाव आयोग ने कहा था कि याचिका की सुनवाई के दौरान निर्धारित नियमों और मापदंडों का पालन किया गया। इसके तहत दोनों गुट के राजनीतिक लक्ष्यों, उद्देश्यों और संगठनात्मक रुझानों का अध्ययन किया गया। इस दौरान दोनों गुट को कई परीक्षण से गुजरना पड़ा।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn